डोमेन नॉलेज प्रश्न उत्तर । Domain Knowledge Q&A in Hindi

डोमेन नॉलेज (Domain Knowledge Questions and Answers in Hindi) कंप्यूटर ऑपरेशन, सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स, POCSO अधिनियम, आरटीआई अधिनियम 2005, कानूनी योग्यता, सेवा नियमों और स्थापना नियमों के बुनियादी ज्ञान के डोमेन ज्ञान प्रश्न और उत्तर।

Domain Knowledge Questions and Answers (in Hindi) of Basic Knowledge of Computer Operation, General Awareness and Current Affairs, POCSO Act, RTI Act 2005, Legal Aptitude, Service Rules and Establishment Rules.

इस लेख में आपके लिए बेसिक कंप्यूटर ऑपरेशन, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर्स, POCSO एक्ट, RTI एक्ट 2005, लीगल ऐप्टीट्यूड, सेवा नियम और स्थापना नियम के Domain Knowledge से संबंधित सवालों और उनके उत्तरों को कवर किया गया है। जो नौकरी खोजने वालों और अपने ज्ञान को बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक उपयोगी संसाधन है। इस लेख में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण विषयों के मुख्य घटनाओं के Domain Knowledge बारे में भी जानकारी उपलब्ध है।

तो चलिए हम Domain Knowledge Q&A in Hindi शुरू करते हैं।

Basic Knowledge of Computer Operation Solved Papers Q&A

बेसिक कंप्यूटर ऑपरेशन Domain Knowledge क्वेश्चन एंड आंसर्स में कंप्यूटर ऑपरेशन के मूल ज्ञान से संबंधित प्रश्नों और उत्तरों को कवर किया गया है। इससे आप अपने कंप्यूटर का ज्ञान बढ़ा सकते हैं और नौकरी के लिए अपने योग्यता को बढ़ा सकते हैं। (Basic Knowledge of Computer Operations Domain Knowledge Questions and Answers in Hindi)

Q.1 मौसम की भविष्यवाणी, तेल और गैस की खोज और वैज्ञानिक अनुरूपण के लिए बड़ी मात्रा में गणना की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित में से कौन से प्रकार के कंप्यूटर्स इन कार्यों के लिए आदर्श है?
Ans
right answer1. सुपर कंप्यूटर्स
wrong answer2. मिनीकंप्यूटर
wrong answer3. मेनफ्रेम कंप्यूटर्स 
wrong answer4. माइक्रो कंप्यूटर

Q.2 निम्नलिखित में से क्या ई-कॉमर्स का एक लाभ नहीं है?
Ans
wrong answer1. वस्तुओं की त्वरित डिलीवरी
right answer 2. सुरक्षा संबंधी मुद्दे
wrong answer3. कम लागत 
wrong answer4. उपभोक्ता 24×7 खरीददारी कर सकता है

Q.3 MS PowerPoint 2010 में, स्लाइड ग्रुप के होम टैब पर स्थित न्यू स्लाइड बटन का उपयोग नई स्लाइड को जोड़ने के लिए किया जा सकता है। निम्नलिखित में से कौन सा की-बोर्ड शॉर्टकट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में एक नई स्लाइड को जोड़ने में सहायता करता है?
Ans
wrong answer1. Ctrl + W
wrong answer2. Ctrl + O
right answer 3. Ctrl + M 
wrong answer4. Ctrl + N

Q.4 निम्नलिखित में से कौन सा कथन ग़लत है?
Ans
wrong answer1. GUI एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो उपभोक्ता को ग्राफिकल आइकन जैसे बटन, मेनू, कर्सर आदि के माध्यम से कंप्यूटर के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है।
right answer 2. CPU ऑपरेटिंग प्रणाली को नियंत्रित करता है।
wrong answer3. ऑपरेटिंग प्रणालियाँ सामान्यतः कंप्यूटर पर प्री-लोडेड होती हैं। 
wrong answer4. आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम, ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस (GUI) का उपयोग करते हैं।

Q.5 Which of the following is NOT an operating system?
Ans
right answer 1. Blu-Ray
wrong answer2. Windows OS
wrong answer3. OS/400 
wrong answer4. Linux

Q.6 मुख्य फोल्डर के सभी डाक्यूमेंट्स और उप-फोल्डरों को चयनित करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट क्या है?
Ans
wrong answer1. Alt + A
right answer 2. Ctrl + A
wrong answer3. Ctrl + C 
wrong answer4. Alt + C

Windows के लिए: Ctrl + A  |  Mac के लिए: Cmd + A
इस शॉर्टकट का उपयोग करने से आप आसानी से मुख्य फोल्डर में सभी फाइलों और उप-फोल्डरों को एक साथ चुन सकते है।

Domain Knowledge of Computer Operation Comprehension Q&A


Comprehension: संदर्भित जानकारी को समझने के लिए, दिए गए गद्यांश को पढ़िए और दिए गए संदर्भ से संबंधित प्रश्न/प्रश्नों का उत्तर दीजिए।

गद्यांश: कंप्यूटर विभिन्न मापदंडों के अनुसार वर्गीकृत होते हैं। प्रयोजनों के आधार पर, सामान्य और विशेष प्रयोजन के कंप्यूटर होते हैं। हार्डवेयर के डिजाइन और प्रकार के आधार पर कंप्यूटर एनालॉग, डिजिटल और हाइब्रिड कंप्यूटरों में वर्गीकृत होते हैं। आकार के आधार पर कंप्यूटर चार प्रकार के होते हैं। सुपर कंप्यूटर सभी कंप्यूटरों में सबसे प्रभावशाली, द्रुतगामी और बहुत महंगा भी होता है। यह बड़ी मात्रा में डेटा को प्रोसेस कर सकता है और द्रुत गति से बड़ी गणनाएं कर सकता है। सुपर कंप्यूटर बहुत बड़े डेटाबेस वाले अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी होते हैं। CRAY-1, ETA A-10, आदि सुपर कंप्यूटर के उदाहरण हैं।

मेनफ्रेम कंप्यूटर विशाल कंप्यूटर होते हैं जो बहुत अधिक जानकारी का संग्रह कर सकते हैं और एक ही समय में कई कार्य कर सकते हैं। इसमें कई प्रोसेसर भी होते हैं व यह मुख्य रूप से विशाल सूचना प्रक्रमण के कार्य के लिए उपयोग किया जाता है। मेनफ्रेम कंप्यूटर भी बहुत बहुमूल्य होते हैं। मेनफ्रेम कंप्यूटर का उपयोग बड़े संस्थानों जैसे सरकार, बैंकों और बड़े निगमों में किया जाता है। इन सभी कंप्यूटरों में सबसे छोटे, माइक्रो कंप्यूटर के विकसित होने की वजह से मेनफ्रेम की लोकप्रियता धीरे-धीरे कम हो रही है।

माइक्रो कंप्यूटर अपनी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) के लिए एकल चिप (माइक्रोप्रोसेसर) का उपयोग करता है। हालांकि इनको कभी-कभी पर्सनल कंप्यूटर के रूप में भी उल्लिखित किया जाता है, किसी भी प्रकार के छोटे कंप्यूटर जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन आदि माइक्रो कंप्यूटर के उदाहरण हैं। वे छोटे व्यवसायों, घरों और कक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं। आकार, शक्ति, गति, भंडारण क्षमता आदि के आधार पर मिनीकंप्यूटर एक मेनफ्रेम और एक माइक्रो कंप्यूटर के बीच में ठहरता है। माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग छोटे संगठनों द्वारा किया जाता है।

एनालॉग कंप्यूटर ऐसे कंप्यूटर होते हैं जिन्हें एनालॉग डेटा को प्रोसेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे भौतिक इकाइयों जैसे वोल्टेज, दाब, विद्युत प्रवाह, तापमान को मापते हैं और उन्हें अंकों में परिवर्तित करते हैं। एनालॉग कंप्यूटर सांख्यिकीय आंकड़ों को संग्रहीत नहीं कर सकते हैं। स्पीडोमीटर और पारा तापमापी एनालॉग कंप्यूटर के उदाहरण हैं। डिजिटल कंप्यूटर को उच्च गति से गणना और तर्कसंगत संक्रिया करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

ये इलेक्ट्रॉनिक संकेतों पर चलते हैं और गणना के लिए बाइनरी अंक पद्धति का उपयोग करते हैं। डेस्कटॉप या लैपटॉप डिजिटल कंप्यूटर के बेहतरीन उदाहरण हैं। हाइब्रिड कंप्यूटर में एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर दोनों की विशेषताएं होती हैं। यह एनालॉग कंप्यूटर की तरह तीव्र होता है और इसमें डिजिटल कंप्यूटर की तरह मेमोरी और सटीकता होती है।

Q.7 निम्न में से किस प्रकार के कम्प्यूटरों का उपयोग प्रायः घरों में किया जाता है?
Ans
wrong answer1. मेनफ्रेम कंप्यूटर
wrong answer2. मिनी कंप्यूटर
right answer 3. माइक्रो कंप्यूटर 
wrong answer4. सुपर कंप्यूटर


Comprehension: संदर्भित जानकारी को समझने के लिए, दिए गए गद्यांश को पढ़िए और दिए गए संदर्भ से संबंधित प्रश्न/प्रश्नों का उत्तर दीजिए।

गद्यांश: व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) ई-कॉमर्स में, कंपनियों के मध्य वस्तुओं या सेवाओं के लिये किए गए सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन शामिल होते हैं। उत्पादक और पारंपरिक वाणिज्य थोक व्यापारी सामान्यतः इस प्रकार के ई-कॉमर्स का पालन करते हैं।
व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C) प्रकार का ई-कॉमर्स, व्यवसायों और अंतिम उपभोक्ताओं के बीच इलेक्ट्रॉनिक व्यापार संबंधों की स्थापना द्वारा पहचाना जाता है।

यह ई-कॉमर्स के खुदरा अनुभाग से मिलता-जुलता है, जहां पारंपरिक खुदरा व्यापार सामान्य रूप से संचालित होता है। वेब के आगमन के कारण व्यवसाय-से-उपभोक्ता का व्यापक विकास हुआ है।

उपभोक्ता-से-उपभोक्ता (C2C) प्रकार के ई-कॉमर्स में उपभोक्ताओं के मध्य वस्तुओं या सेवाओं के लिये किए गए सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन शामिल होते हैं। सामान्यतः यह लेनदेन किसी तीसरे पक्ष के साथ आयोजित किया जाता है। तीसरा पक्ष एक ऑनलाइन मंच प्रदान करता है जहां वास्तविक लेनदेन होते हैं।

C2B में वस्तुओं के आदान-प्रदान के पारंपरिक अर्थ का पूर्णतया उल्टा होता है। इस प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स में कई व्यक्ति कंपनियों के लिए अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए उपलब्ध कराते हैं।

Q.8 रेस्तरां में खाना खाना, ई-कॉमर्स के निम्न में से किस नमूने को दर्शाता है?
Ans
right answer 1. B2C
wrong answer2. C2C
wrong answer3. B2B 
wrong answer4. C2B


Comprehension: संदर्भित जानकारी को समझने के लिए, दिए गए गद्यांश को पढ़िए और दिए गए संदर्भ से संबंधित प्रश्नों का उत्तर दीजिए।

गद्यांश: किसी पेज को प्रिंटर द्वारा प्रिंट करने योग्य बनाने के लिए उपयुक्त फॉर्मेटिंग ले-आउट कहलाती है। MS Word विभिन्न प्रकार के पेज ले-आउट और फ़ॉर्मेटिंग के विकल्प प्रदान करता है; जैसे पेज ओरिएंटेशन, पेपर साइज़ और पेज मार्जिन जो इस पर निर्भर करता है कि आप अपने डॉक्यूमेंट को कैसे प्रदर्शित करना चाहते हैं। पेज के ओरिएंटेशन के दो विकल्प हैं: लैंडस्केप और पोर्ट्रेट। अधिकतर, डाक्यूमेंट्स पोर्ट्रेट मोड में प्रिंट होते हैं। लेकिन इसे पेज ले-आउट टैब से लैंडस्केप में बदल सकते हैं। यद्यपि, मॉनिटर में लैंडस्केप मोड डिस्प्ले होता है।

एक नए डॉक्यूमेंट के पेज का आकार 8.5 इंच x 11 इंच निर्धारित होता है। हलांकि, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पेज के आकार के लिए अनेक पूर्वनिर्धारित विकल्प देता है। लेकिन आपको हमेशा यह यह देखने के लिए जांच करनी चाहिए कि आपका प्रिंटर किस आकार के पेज को समायोजित कर सकता है।

मार्जिन रिक्त स्थान होते हैं जो किसी डॉक्यूमेंट की ऊपर, नीचे और बायीं व दायीं दिशाओं को रेखांकित करते हैं। पेज मार्जिन किसी डॉक्यूमेंट को स्पष्ट और पेशेवर स्वरुप प्रदान करते हैं। MS Word में, प्रत्येक पेज में एक इंच का ऑटोमेटिक मार्जिन होता है।

Q.9 निम्नलिखित में से कौन सा कथन MS Word 2010 में पेपर साइज और पेज मार्जिन के बीच के अंतर का सही वर्णन करता है?
Ans
wrong answer1. पेपर साइज का अर्थ है पेज की स्थिति का निर्धारण जबकि पेज मार्जिन डॉक्यूमेंट के वे क्षेत्र होते हैं जहाँ पाठ संरेखित होता है।
right answer 2. पेपर साइज किसी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए पेपर का साइज होता है जबकि पेज मार्जिन किसी पेज के किनारों की वह रिक्त जगह है जिसे विषय सूची को उपयुक्त जगह में रखने के लिए बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

wrong answer3. पेपर साइज और पेज मार्जिन में कोई अंतर नहीं है। 
wrong answer4. पेज मार्जिन विषय सूची को उपयुक्त जगह में रखने के लिए पूर्व-निर्धारित ले-आउट है जबकि पेपर साइज किसी पेज का वह वाह्य क्षेत्र होता है जिसे विषय सूची को उपयुक्त जगह में रखने के लिए व्यवस्थित किया जा सकता है।


Q.10 MS Word 2010 का निम्न में से कौन सा विकल्प पेज मार्जिन का बेहतरीन वर्णन करता है:
i. किसी पेज के चारों ओर के रिक्त क्षेत्र
ii. किसी पेज के बाएं और दाएं तरफ के रिक्त क्षेत्र
iii. पैराग्राफ के प्रत्येक तरफ दिखाई देने वाला रिक्त क्षेत्र
Ans
wrong answer1. केवल iii
right answer 2. केवल i
wrong answer3. i और ii दोनों 
wrong answer4. i, ii और iii


General Awareness and Current Affairs Domain Knowledge Q&A

जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स डोमेन नॉलेज(Domain Knowledge) क्वेश्चन एंड आंसर्स में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित प्रश्नों और उत्तरों को कवर किया गया है। यह लेख नौकरी के लिए तैयारी करने वाले व्यक्तियों के लिए एक उपयोगी संसाधन है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों को ध्यान में रखना चाहते हैं।

Q.11 देवबंद विश्वविद्यालय, जिसने मुस्लिम शिक्षार्थियों के लिए दैनिक जीवन के नियम निर्धारित किए और इस्लामी सिद्धांतों के अर्थ समझाते हुए हजारों फतवे जारी किए, की स्थापना किस वर्ष की गई थी?
Ans
wrong answer1. 1862
right answer 2. 1867
wrong answer3. 1872 
wrong answer4. 1860

Q.12 Jagoi and Cholom are main two main divisions in the __ classical dance.
Ans
wrong answer1. Odissi
right answer 2. Manipuri
wrong answer3. Mohiniattam 
wrong answer4. Sattriya

Q.13 पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉलर अवार्ड 2021 किसने जीता?
Ans
right answer 1. रॉबर्ट लेवांडोवस्की
wrong answer2. लियोनेल मेस्सी
wrong answer3. कियान म्बाप्पे 
wrong answer4. क्रिस्टिआनो रोनाल्डो

Q.14 जनवरी 2022 तक की जानकारी के अनुसार, आरबीआई (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार भारत में भुगतान बैंकों के पास ₹______ की न्यूनतम प्रदत्त पूँजी (Paid-up Capital) होनी चाहिए।
Ans
wrong answer1. 200 करोड़
right answer 2. 100 करोड़
wrong answer3. 400 करोड़ 
wrong answer4. 300 करोड़

Q.15 ‘हमसफ़र ट्रस्ट’ एक समुदाय-आधारित संगठन है, जो एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) समुदाय के स्वास्थ्य और मानवाधिकारों के लिए ______ से काम कर रहा है।
Ans
right answer 1. 1994
wrong answer2. 1992
wrong answer3. 1998 
wrong answer4. 1996

Q.16 भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद संसद के सदनों की अवधि से संबंधित है?
Ans
wrong answer1. अनुच्छेद 93
right answer 2. अनुच्छेद 83
wrong answer3. अनुच्छेद 101 
wrong answer4. अनुच्छेद 76

Q.17 कोशिका के संरचनात्मक ढांचे का निर्माण करने वाले लंबे तंतुओं का नेटवर्क क्या कहलाता है?
Ans
right answer 1. साइटोस्केलेटन
wrong answer2. गाल्जी उपकरण
wrong answer3. माइटोकॉन्ड्रिया 
wrong answer4. लाइसोसोम्स


General Awareness and Current Affairs Comprehension Q&A

Comprehension: संदर्भित जानकारी को समझने के लिए, दिए गए गद्यांश को पढ़िए और दिए गए संदर्भ से संबंधित प्रश्न/प्रश्नों का उत्तर दीजिए।

गद्यांश: भारत भूमि विविधतापूर्ण भौगोलिक विशेषताओं वाली भूमि है यही कारण है कि इसे कई भौगोलिक भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है। जैसे; (1) हिमालय पर्वत (2) उत्तरी मैदान (3) प्रायद्वीपीय पठार (4) भारतीय रेगिस्तान (5) तटीय मैदान (6) द्वीप। इन भौतिक संरचनाओं का निर्माण भी अलग-अलग समयों में हुआ है। इसमें प्रायद्वीपीय पठार पृथ्वी की सतह के प्राचीनतम भूभागों में से एक है और इसमें सार्वाधिक अचल स्थायी भू-खंड मौजूद हैं।


Q.18 निम्नलिखित में से किस नदी का उद्गम गद्यांश में वर्णित सबसे प्राचीन भौगोलिक भाग से नहीं होता है?
Ans
right answer 1. यमुना
wrong answer2. महानदी
wrong answer3. गोदावरी 
wrong answer4. कृष्णा


Q.19 गद्यांश में वर्णित निम्नलिखित में से कौन-सा भौगोलिक भाग अरावली पहाड़ियों के पश्चिमी छोर पर स्थित है?
Ans
right answer 1. भारतीय रेगिस्तान
wrong answer2. तटीय मैदान
wrong answer3. प्रायद्वीपीय पठार 
wrong answer4. उत्तरी मैदान


Q.20 गद्यांश में वर्णित निम्न में से कौन-सी भौगोलिक संरचना नवीनतम है?
Ans
wrong answer1. भारतीय मरुस्थल और उत्तरी मैदान
wrong answer2. प्रायद्वीपीय पठार और हिमालय पर्वत
right answer 3. हिमालय पर्वत और उत्तरी मैदान 
wrong answer4. भारतीय मरुस्थल और हिमालय पर्वत


RTI Act 2005 and POCSO Act Domain Knowledge Q&A

Q.21 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (संशोधित) के अनुसार प्रथम अपील के तहत किए गए निर्णय के खिलाफ दूसरी अपील उस तारीख से ______ होगी जिस दिन से निर्णय वास्तव में प्राप्त हुआ था।
Ans
wrong answer1. साठ दिनों के भीतर
wrong answer2. एक सौ बीस दिनों के भीतर
wrong answer3. तीस दिनों के भीतर 
right answer 4. नब्बे दिनों के भीतर

Q.22 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) की निम्नलिखित में से किस धारा में कहा गया है कि “किसी भी बच्चे को किसी भी कारण से रात में पुलिस स्टेशन में हिरासत में नहीं रखा जाएगा”।
Ans
right answer 1. धारा 24(4)
wrong answer2. धारा 24(2)
wrong answer3. धारा 24(1) 
wrong answer4. धारा 23

Q.23 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) की धारा 4 के अंतर्गत, यदि कोई _____ वर्ष से कम आयु के बच्चे पर प्रवेशन लैंगिक हमला करता है, तो उसे कम से कम बीस वर्ष की सजा दी जाएगी।
Ans
wrong answer1. अठारह
wrong answer2. सत्रह
right answer 3. सोलह 
wrong answer4. बीस

Q.24 निम्नलिखित में से क्‍या सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (यथा संशोधित) की धारा 2(j) में परिकल्पित ‘सूचना का अधिकार’ में शामिल नहीं है?
Ans
wrong answer1. रिकॉर्ड का निरीक्षण
right answer 2. लोक प्राधिकरण की राय
wrong answer3. दस्तावेज़ की प्रमाणित प्रति लेना 
wrong answer4. सामग्री का प्रमाणित नमूना लेना

Q.25 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की किस धारा में कहा गया है कि “इस अधिनियम के उपबंध, शासकीय गुप्त बात अधिनियम, 1923 और तत्समय प्रवृत्त किसी अन्य विधि में या इस अधिनियम से अन्यथा किसी विधि के आधार पर प्रभाव रखने वाली किसी लिखत में, उससे असंगत किसी बात के होते हुए भी, प्रभावी होंगे।”
Ans
wrong answer1. धारा 25
wrong answer2. धारा 21
wrong answer3. धारा 20 
right answer 4. धारा 22

Q.26 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (संशोधित) के संदर्भ में सर्वोच्च न्यायालय के मामले में ‘सक्षम प्राधिकारी’ कौन होता है?
Ans
right answer1. भारत के मुख्य न्यायाधीश
wrong answer2. भारत के महान्यायवादी
wrong answer3. भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा नामित सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश 
wrong answer4. रजिस्ट्रार जनरल

Q.27 निम्नलिखित में से क्या भारतीय संविधान की एक प्रमुख विशेषता नहीं है?
Ans
wrong answer1. सरकार का संसदीय स्वरूप
wrong answer2. न्यायपालिका की स्वतंत्रता
wrong answer3. न्यायिक समीक्षा 
right answer 4. विश्व का सबसे पुराना लिखित संविधान

Q.28 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (संशोधित) की धारा 8 निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
Ans
wrong answer1. अभिगम्‍यता की अस्वीकृति के लिए आधार
wrong answer2. तीसरे पक्ष की सूचना
wrong answer3. सूचना प्राप्त करने का अनुरोध 
right answer 4. सूचना के प्रकटीकरण से छूट

Q.29 अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमावली, 1968 का निम्नलिखित में से कौन सा नियम ‘सेवा के सदस्य’ को राजनीति में भाग लेने से रोकता है?
Ans
wrong answer1. नियम 4
wrong answer2. नियम 6
wrong answer3. नियम 7 
right answer 4. नियम 5

Q.30 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (संशोधित) की निम्नलिखित में से किस धारा ने सार्वजनिक प्राधिकरणों पर संचार के विभिन्न माध्यमों के द्वारा नियमित अंतराल पर जनता को स्‍वेच्‍छा से अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करने का दायित्व दिया है।
Ans
wrong answer1. धारा 11
right answer 2. धारा 4
wrong answer3. धारा 12 
wrong answer4. धारा 3

Q.31 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) की धारा 32 के अंतर्गत विशेष लोक अभियोजक की नियुक्ति तभी की जाती है, जब वह कम से कम ______ वर्षों से प्रैक्टिस कर रहा हो।
Ans
wrong answer1. पांच
right answer 2. सात
wrong answer3. बारह 
wrong answer4. दस

Q.32 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) की धारा 2(d) के अनुसार ‘बच्चा’ का अर्थ क्‍या है?
Ans
wrong answer1. इक्कीस वर्ष से कम आयु का कोई भी व्यक्ति
right answer 2. अठारह वर्ष से कम आयु का कोई भी व्यक्ति
wrong answer3. उन्नीस वर्ष से कम आयु का कोई भी व्यक्ति 
wrong answer4. बीस वर्ष से कम आयु का कोई भी व्यक्ति

Q.33 आधुनिक भारतीय कानूनी प्रणाली निम्नलिखित में से किस पर आधारित है?
Ans
wrong answer1. प्राचीन हिंदू ग्रंथ
wrong answer2. नागरिक कानून व्यवस्था
right answer 3. लोक विधि प्रणाली 
wrong answer4. इस्लामी कानून

Q.34 अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमावली, 1968 का नियम 19 (3) निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
Ans
wrong answer1. सार्वजनिक स्थान पर नशीले पेय के सेवन पर रोक
right answer 2. सरकार को विदेशी नागरिक के साथ विवाह के तथ्य की जानकारी देने की आवश्यकता
wrong answer3. विदेशी नागरिक से शादी पर रोक 
wrong answer4. द्विविवाह पर रोक


Comprehension: गद्यांश में दी गई जानकारी/संदर्भ के आधार पर संबंधित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

गद्यांश: बाल यौन शोषण के मामलों से निपटने के लिए, सरकार एक विशेष कानून लायी है, जिसका नाम लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) है। यह अधिनियम इसके तहत बनाए गए नियमों के साथ 14 नवंबर, 2012 से लागू हो गया है।

POCSO अधिनियम, 2012 बच्चों को लैंगिक हमला, लैंगिक उत्पीड़न और अश्लील साहित्य के अपराधों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक व्यापक कानून है, जो कि निर्दिष्ट विशेष न्यायालयों के माध्यम से रिपोर्टिंग, साक्ष्य की रिकॉर्डिंग, जांच और अपराधों की त्वरित सुनवाई के लिए बाल-सुलभ तंत्र को शामिल करके न्यायिक प्रक्रिया के हर चरण में बच्चे के हितों की रक्षा करता है।

POCSO अधिनियम लैंगिक उत्पीड़न के विभिन्न रूपों को परिभाषित करता है, जिसमें प्रवेशन लैंगिक हमला और गैर प्रवेशन लैंगिक हमला, साथ ही साथ लैंगिक उत्पीड़न और अश्लील साहित्य शामिल है, और कुछ परिस्थितियों में लैंगिक हमले को “उत्‍तेजित हमला (aggravated)” माना जाता है, जैसे कि जब प्रताड़ित बच्चा मानसिक रूप से बीमार हो या जब बच्चे के साथ परिवार के किसी सदस्य, पुलिस अधिकारी, शिक्षक, या डॉक्टर जैसे विश्वास या अधिकार की स्थिति में किसी व्यक्ति द्वारा दुर्व्यवहार किया जाता है।

जो लोग वेश्यावृत्ति या विधिविरूद्ध लैंगिक व्यवसायों के लिए बच्चों की तस्करी करते हैं, वे भी उक्त अधिनियम में उत्प्रेरित से संबंधित प्रावधानों के तहत दंडनीय हैं। उक्त अधिनियम में अपराध की गंभीरता के अनुसार कठोर सजा का प्रावधान है, जिसमें अधिकतम कठोर आजीवन कारावास और जुर्माना हो सकता है। सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय बाल संरक्षण मानकों को ध्यान में रखते हुए, उक्त अधिनियम में लैंगिक अपराधों की अनिवार्य रिपोर्टिंग का भी प्रावधान है।

अपराध की रिपोर्ट करने के लिए यह कानून उस व्यक्ति पर कानूनी कर्तव्य डालता है जिसे इस बात का ज्ञान है कि बच्चे का लैंगिक शोषण किया गया है; यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है, तो उसे छह महीने के कारावास और/या जुर्माने से दंडित किया जा सकता है। उक्त अधिनियम जांच प्रक्रिया के दौरान पुलिस को बाल संरक्षक की भूमिका निभाने का दायित्व प्रदान करता है।

इस प्रकार, एक बच्चे के लैंगिक शोषण की रिपोर्ट प्राप्त करने वाले पुलिस कर्मियों को बच्चे की देखभाल और सुरक्षा के लिए तत्काल व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी जाती है, जैसे कि बच्चे के लिए आपातकालीन चिकित्सा उपचार प्रदान करना और आवश्यकता उत्पन्न होने पर बच्चे को आश्रय गृह में रखना। पुलिस को रिपोर्ट प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर मामले को बाल कल्याण समिति (CWC) के ध्यान में लाना भी आवश्यक है, ताकि CWC बच्चे के बचाव और सुरक्षा के लिए आगे की व्यवस्था का प्रबंध कर सके।

Q.35 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) ______ से लागू है।
Ans
wrong answer1. 26 जून 2012
right answer 2. 14 नवंबर 2012
wrong answer3. 1 दिसंबर 2012 
wrong answer4. 24 अक्टूबर 2013

Q.36 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (POCSO) पुलिस अधिकारी को _____ के रूप में कर्त्तव्य के निर्वहन का दायित्व देता है।
Ans
wrong answer1. बच्चे के परिवार का दोस्त
wrong answer2. सख्त अन्वेषक
wrong answer3. बाल कल्याण के प्रवर्तक 
right answer 4. जांच प्रक्रिया के दौरान बच्चे का संरक्षक

Service Rules and Establishment Rules Comprehension Q&A

Comprehension: गद्यांश में दी गई जानकारी/संदर्भ के आधार पर संबंधित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

गद्यांश: भारत की वर्तमान सिविल सेवाएं मुख्य रूप से ब्रिटिश भारत की पूर्व भारतीय सिविल सेवा के पैटर्न पर आधारित हैं।
ब्रिटिश राज के दौरान, वारेन हेस्टिंग्स ने सिविल सेवा की नींव रखी थी और चार्ल्स कॉर्नवालिस ने इसका सुधार, आधुनिकीकरण और युक्तिकरण किया। इसलिए, चार्ल्स कॉर्नवालिस को ‘भारत में सिविल सेवा के जनक’ के रूप में जाना जाता है।

कॉर्नवालिस ने भारतीय सिविल सेवा के दो प्रभागों, जैसे अनुबंधित और असंबद्ध, की शुरुआत की। अनुबंधित सिविल सेवा में केवल यूरोपीय (अर्थात, ब्रिटिश कार्मिक) शामिल थे जो सरकार में उच्च पदों पर काबिज थे। असंबद्ध सिविल सेवा पूरी तरह से प्रशासन के निचले स्तर पर भारतीयों के प्रवेश की सुविधा के लिए शुरू की गई थी।

भारत सरकार अधिनियम 1919, के पारित होने के साथ, भारत के राज्य सचिव की अध्यक्षता वाली इम्पीरियल सर्विसेज (Imperial Services) दो भागों में विभाजित हो गईं- अखिल भारतीय सेवाएं और केंद्रीय सेवाएं।

अखिल भारतीय और केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप A) को 1924 की शुरुआत में सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज के रूप में नामित किया गया था। 1924 से 1934 तक, भारत के प्रशासन में 10 अखिल भारतीय सेवाएं (भारतीय शिक्षा सेवा, भारतीय चिकित्सा सेवा सहित) और 5 केंद्रीय विभाग शामिल थे, जो सभी भारत के राज्य सचिव के नियंत्रण में थे, और 3 केंद्रीय विभाग संयुक्त प्रांतीय और शाही नियंत्रण (Provincial and Imperial Control) में थे।

आधुनिक युग
वर्तमान आधुनिक सिविल सेवा का गठन 1947 में भारत के विभाजन के बाद हुआ था। यह सरदार पटेल की दृष्टि थी कि सिविल सेवा को एकता और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना चाहिए। सत्यनिष्ठा, निष्पक्षता और योग्यता के मूल्य भारतीय सिविल सेवाओं के मार्गदर्शक सिद्धांत हैं।

21वीं सदी की शुरुआत तक, विशेष रूप से भारतीय मीडिया में, भारतीय सिविल सेवकों को नियमित रूप से बोलचाल की भाषा में ‘बाबू’ (जैसा कि ‘बाबूओं के शासन’ में) कहा जाता था, जबकि भारतीय नौकरशाही को ‘बाबूडोम’ कहा जाता था।
नई दिल्ली में स्थित कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय, अनौपचारिक रूप से ‘सिविल सेवा मंत्रालय’ है। मंत्रालय भारत में सिविल सेवा प्रणाली के लिए प्रशिक्षण, सुधार और पेंशन के लिए उत्तरदायी है।

Q.37 निम्नलिखित में से किसे भारत में ‘सिविल सेवाओं के जनक’ के रूप में जाना जाता है?
Ans
wrong answer1. वारेन हेस्टिंग्स
wrong answer2. जवाहर लाल नेहरू
wrong answer3. मोरारजी देसाई 
right answer 4. चार्ल्स कॉर्नवालिस

Q.38 भारत में सिविल सेवाओं के लिए प्रशिक्षण, सुधार और पेंशन के लिए निम्न में से कौन उत्तरदायी है?
Ans
wrong answer1. गृह मंत्रालय
wrong answer2. मानव संसाधन मंत्रालय
right answer 3. कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय 
wrong answer4. संघ लोक सेवा आयोग

Comprehension: गद्यांश में दी गई जानकारी/संदर्भ के आधार पर संबंधित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

विधिक अभिक्षमता (Legal Aptitude) क्या है?
विधिक अभिक्षमता (Legal Aptitude) या विधिक तर्कण (Legal Reasoning), विधि प्रवेश परीक्षा का एक खंड है जो अधिकतम महत्‍व रखता है और उम्मीदवारों से मूल सिद्धांतों का अच्छा ज्ञान रखने की मांग करता है। इस खंड के माध्यम से, परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारी उम्मीदवारों की विधिक जागरूकता, विश्लेषणात्मक कौशल और समस्या-समाधान क्षमता का परीक्षण करते हैं।

विधिक अभिक्षमता वाले प्रश्‍न छात्र की सामने आने वाले विधिक मुद्दों से संबंधित समस्याओं का समाधान करने की क्षमता का परीक्षण करते हैं। मूल रूप से, विधिक अभिक्षमता खंड में दो प्रकार के प्रश्न होते हैं – विधिक तर्कण और विधिक सामान्‍य ज्ञान (विधिक सूक्तियां, महत्वपूर्ण निर्णयों सहित)।

आवंटित अंकों के संदर्भ में विधिक तर्कण, विधिक अभिक्षमता खंड का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। अन्य घटक विधिक ज्ञान है, जिसमें विधिक तथ्यों और विधि के क्षेत्र से संबंधित वर्तमान घटनाओं पर आधारित प्रश्न शामिल होते हैं।
इसमें संख्या पैटर्न के साथ सीखना, सूत्रों के बिना गणना, तार्किक संबंध, ऐतिहासिक डेटा और विश्लेषण आदि शामिल हैं।

Q.39 निम्नलिखित में से कौन सा विषय विधिक अभिक्षमता परीक्षा का हिस्सा नहीं है?
Ans
right answer 1. माल और सेवा कर अधिनियम
wrong answer2. दंड विधि
wrong answer3. संवैधानिक विधि 
wrong answer4. अपकृति विधि

Q.40 निम्नलिखित में से कौन सा विधिक अभिक्षमता परीक्षा का उद्देश्य नहीं है?
Ans
wrong answer1. अभ्यर्थी की समस्या समाधान की क्षमता की जांच करना
right answer2. विशिष्ट विधि के बारे में विशेषज्ञ ज्ञान का परीक्षण
wrong answer3. विधिक जागरूकता का परीक्षण 
wrong answer4. विश्लेषणात्मक कौशल

Overall, the article is a useful resource for individuals looking to enhance their knowledge of a wide range of topics, including technology, law, and governance. The question and answer format makes it easy to test and improve one’s understanding of these complex topics, and the comprehensive coverage ensures that readers will gain a well-rounded understanding of each subject.

पढ़िए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड प्रश्न उत्तर हिंदी में। (Top Quantitative Aptitude Solved Papers Q&A)

🙏 आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दिए गए कंप्यूटर कार्यों के मूल ज्ञान, सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों, पोक्सो एक्ट, आरटीआई एक्ट 2005, कानूनी योग्यता, सेवा नियम और स्थापना नियमों के(Domain Knowledge in Hindi) प्रश्न और उत्तर समझ आ गए होंगे। — धन्यवाद